आलु पराठा कैसे बनाएं?


Neha recipe2023/03/15 07:42
フォロー

आलू पराठा कैसे बनाये

आलू पराठा एक लोकप्रिय भारतीय स्टफ्ड फ्लैटब्रेड है जिसे मसालेदार मसले हुए आलू से भरा जाता है।  यहाँ आलू पराठा बनाने की एक सरल विधि दी गई है:

अवयव:

* 2 कप साबुत गेहूं का आटा

*1 कप पानी

*नमक स्वाद अनुसार

*तेल या घी, पकाने के लिये

*आलू भरने के लिए:

*2 बड़े आलू, उबाल कर मैश कर लें

*1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ

*1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (वैकल्पिक)

*1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

*1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

*1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

*1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

*नमक स्वाद अनुसार

*ताजा हरा धनिया, बारीक कटा हुआ (वैकल्पिक)

निर्देश:=

1: एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, आटा और नमक डालें।  अच्छी तरह मिलाएं और आटा गूंथने के लिए धीरे-धीरे पानी डालें।  आटे को चिकना और लचीला होने तक गूंदें।  आटे को ढककर 20-30 मिनिट के लिए रख दीजिए.

2: एक अन्य कटोरे में, मैश किए हुए आलू, प्याज, हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक और ताजा हरा धनिया (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें।  सभी सामग्रियों को मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।

3: आटे को बराबर आकार की लोई बना लें।  एक लोई लें और इसे एक छोटी डिस्क में रोल करें।  डिस्क के बीच में एक चम्मच आलू की स्टफिंग रखें।  डिस्क के किनारों को इकट्ठा करें और आटे के अंदर भरने को सील करने के लिए पिंच करें।

4: स्टफ्ड आटे की लोई को एक गोल डिस्क में रोल करें, चिपकने से रोकने के लिए जरूरत पड़ने पर मैदा छिड़कें।  शेष आटा गेंदों और आलू भरने के साथ दोहराएं।

5: एक तवा या तवा मध्यम से तेज़ आँच पर गरम करें।  बेले हुए पराठे को तवे पर रखिये और हर तरफ से 1-2 मिनिट तक ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये.

6: परांठे के ऊपर थोडा़ सा तेल या घी लगाकर परांठे को पलट दीजिए.  और 1-2 मिनट तक पकाएँ जब तक कि दोनों तरफ से समान रूप से पककर कुरकुरे न हो जाएँ।


:- अपनी मनपसंद चटनी, दही या अचार के साथ गरमागरम परोसें।  अपने स्वादिष्ट आलू पराठे का आनंद लें!🙏

シェア - आलु पराठा कैसे बनाएं?

ビットコインで投げ銭してこのユーザーを応援できます - 詳細

フォロー

0 件のコメント

この投稿にコメントしよう!

この投稿にはまだコメントがありません。
ぜひあなたの声を聞かせてください。